तुलसी क्या है ? तुलसी के अद्भुत चमत्कारिक गुण जो आप जानकर हैरान रह जाएंगे
Sponsored Links

तुलसी क्या है ? तुलसी के चमत्कारिक गुण – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने ब्लॉग पर जहां आज हम आपको ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जो आपके घर में जरूर होगा पर आपको इस के चमत्कारी गुणों के बारे में नहीं पता होगा।  

आज हम आपको तुलसी के पौधे के गुणों के बारे में बताएंगे तो दोस्तों अगर आपके घर में भी तुलसी है तो आप इसके फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे । आइए दोस्तों शुरू करते हैं

तुलसी या एक ऐसा पौधा है जो आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा । दोस्तों धार्मिक दृष्टिकोण से भी तुलसी का पौधा बहुत अहमियत रखता है।

तुलसी की पूजा भी कई घरों में होती है पर यह एक औषधीय पौधा भी है इसमें विटामिन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है । हमारे शरीर में कई ऐसे कीटाणु होते हैं जिनको नष्ट करने की क्षमता तुलसी के अंदर होती है । 

दोस्तों जैसे तुलसी के पत्ते फायदेमंद होते हैं उससे भी कई गुना ज्यादा फायदेमंद तुलसी के बीज होते हैं अगर आप तुलसी के बीज और तुलसी के पत्तों का चूर्ण बनाकर उसको इस्तेमाल करें तो आपको कभी भी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा । तुलसी क्या है ?

इसका उपयोग करने से शरीर में संक्रमण नहीं होता है।  अन्य कई तरह से भी यह पौधा हमारी सहायता करता है और हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है।

तनाव को दूर करें

दोस्तों तुलसी में प्रचुर मात्रा में एंटी स्ट्रेस पाया जाता यह तनाव दूर करने में हमारी सहायता करता है।  तनाव आजकल की एक आम समस्या बन गई है इसीलिए अगर आप तुलसी का प्रयोग करें तो आपका तनाव आपसे दूर रहेगा । 

मुंह संबंधी रोगों के लिए भी लाभदायक

दोस्तों आजकल बाहर का खाना खाने से या बैक्टीरिया की वजह से हमारे मुंह में भी कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जैसे मुंह से बदबू आने लगती है पायरिया इत्यादि कई समस्या उत्पन्न होती हैं अगर आप तुलसी का सेवन करते हैं तो इन समस्याओं से भी आपको निजात मिलेगी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

दोस्तों तुलसी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है अगर आप तुलसी का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो यह एक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करेगी।

तुलसी के नुकसान

गर्भावस्था में तुलसी का सेवन ना करें

अगर आप गर्भावस्था में है तो इस दौरान आपको तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके गर्भाशय में सिकुड़न आ सकती है जिससे बुरा प्रभाव पड़ेगा। 

सर्जरी के दौरान इस्तेमाल न करें

दोस्तों अगर आपने अपने शरीर की सर्जरी कराई है तो आपको तुलसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह रक्त का थक्का बनाने का काम करता है इससे आपका ब्लीडिंग होने की समस्या बढ़ जाएगी।

Read Also :- अश्वगंधा औषधि 6000 साल पुरानी जानिए इसके फायदे और नुकसानके बारे में

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आपके लिए छोटी से जानकारी थी इसमें आज हमने आपको तुलसी के गुण तथा इसके हानियों के बारे में बताया हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद