कोरोना कॉल में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए घर पर काढ़ा कैसे बनाएं

कोरोना कॉल में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए घर पर काढ़ा कैसे बनाएं
Sponsored Links

कोरोना कॉल में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए घर पर काढ़ा कैसे बनाएं –  जैसे कि आप लोग जानते हैं कि इस समय केवल इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस से ग्रसित है। इस वायरस से बचने के लिए लोग अलग-अलग प्रकार के उपाय कर रहे हैं। जिसमें से सबसे अधिक एक उपाय बहुत ही कारगर साबित हो रहा है वह है काढ़ा पीने का। अगर आप रोजाना काला पीते हैं तो इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और आप कोरोना वायरस से बस सकते हैं।

During Pregnancy – प्रेग्नेंसी के समय कौन सा फल का सेवन करना चाहिए

कोरोना वायरस से सिर्फ और सिर्फ वही व्यक्ति सेफ है जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी सिस्टम बहुत ही मजबूत है। अगर आप रोजाना काढ़ा का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम तो मजबूत होता ही है। साथ में बदलते मौसम को देखते हुए यह काढ़ा हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सीन को बाहर निकालकर हमारे शरीर के रक्त को शुद्ध करता है। जिससे कि आप अपनी पेट की लीवर संबंधी बीमारियों से भी बच सकते हैं।

कोरोना कॉल में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए घर पर काढ़ा कैसे बनाएं

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दो प्रकार के काढ़ा बनाने के बारे में बता रहे हैं।

1 – तुलसी गिलोय काढ़ा

हमारे शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए तुलसी गिलोय का काढ़ा बहुत ही कारगर साबित होता है। गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो कि हमारे शरीर के टैक्सीन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस काढ़ा में मौजूद तुलसी, अदरक और लौंग में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे  लाभकारी गुण पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए बहुत ही लाभदायक है।

तुलसी गिलोय का काढ़ा बनाने के लिए सामग्री

  • 5-7 तुलसी के पत्ते
  • 5 लौंग
  • 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
  • 1 चम्मच गिलोय का रस
  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • काला नमक स्वादानुसार
  • तुलसी गिलोय का काढ़ा कैसे बनाएं

सबसे पहले आप एक छोटा सा बर्तन लीजिए। आप इस बर्तन में एक कप पानी डालकर इसे गरम करने के लिए रखें। अब आपको इस पानी में लौंग अदरक और तुलसी के पत्ते को डालकर 5 मिनट तक पकने दें।

इसके बाद इस मिश्रण में आप गिलोय, काला नमक और नींबू डालकर डालकर इस मिश्रण का प्रतिदिन सेवन करें। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम बहुत ही ज्यादा मजबूत होगा।

2 – अजवाइन-तुलसी काढ़ा

अजवाइन बहुत सारे लाभकारी गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आप अजवाइन तुलसी काढ़ा का रोजाना सेवन करते हैं तो आप इससे अपना इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करते ही हैं। और साथ में आप सर्दी खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों से भी बच सकते हैं।

अजवाइन तुलसी काढ़ा के लिए सामग्री

  • आधा चम्मच अजवाइन
  • 5 तुलसी के पत्ते
  • आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1 चम्मच शहद
  • अजवाइन तुलसी काढ़ा कैसे बनाएं

अजवाइन तुलसी काढ़ा बनाने के लिए आप एक छोटे से बर्तन में एक कप पानी डालकर पानी को गर्म करने के लिए रखें। इस पानी में आपको अजमाइन तुलसी के पत्ते काली मिर्च डालकर इसे कम से कम 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इस मिश्रण को एक कप में छानकर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप कोरोना वायरस के प्रभाव से बचना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको रोजाना आप काढ़ा का सेवन अवश्य करें।  अगर आप रोजाना इस काढ़े का सेवन करते हैं तो इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम बहुत ही मजबूत होता है। जिससे आप कोरोना वायरस के प्रभाव से बच सकते हैं।