During Pregnancy – प्रेग्नेंसी के समय कौन सा फल का सेवन करना चाहिए

During Pregnancy - प्रेग्नेंसी के समय कौन सा फल का सेवन करना चाहिए
During Pregnancy - प्रेग्नेंसी के समय कौन सा फल का सेवन करना चाहिए
Sponsored Links

प्रेग्नेंसी के समय कौन सा फल का सेवन करना चाहिए – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिन फलों का सेवन आपको प्रेग्नेंसी के समय करना चाहिए। तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि प्रेग्नेंसी के समय कौन से फलों का सेवन करना चाहिए तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़ें।

आज का हमारा आर्टिकल मुख्य रूप से महिलाओं के लिए है। यदि आप एक महिला या फिर आपके घर में कोई महिला है और वह प्रेग्नेंट है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको जिन फलों के बारे में बताएंगे वह फल प्रेग्नेंसी के समय जरूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इन फलों के अंदर कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बच्चे के संपूर्ण विकास करने में आपकी सहायता करते हैं।

मां बनना हर महिला के लिए सबसे बड़ा सुख होता है। हर महिला का सपना होता है कि वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे। जब शिशु मां के पेट में होता है उस समय शिशु की देखभाल करने की आवश्यकता अधिक होती है। क्योंकि गर्भावस्था का समय वह समय होता है जिस समय शिशु का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में यदि आपने कोई भी लापरवाही की तो इसका परिणाम बहुत बुरा हो सकता है। इसका खामियाजा शिशु को पूरी जिंदगी उठाना पड़ेगा। और यदि गर्भावस्था के समय आपने अपने शिष्यों का अच्छे से ध्यान रखा तो निश्चित रूप से शिक्षा हष्ट पुष्ट पैदा होगा। 

जब भी बच्चा मां के पेट में होता है उस समय मां को खाने का बहुत ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि खाना सीधे हमारे पेट में जाता है जहां पर शिशु का विकास होता है। ऐसे में डॉक्टर कुछ फलों के खाने की सलाह देते हैं जिन फलों को खाने से आप अपने शिशु का संपूर्ण विकास कर सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएं जो फल आपको प्रेग्नेंसी के समय में हंड्रेड परसेंट खाने चाहिए। यह आपको बहुत पॉजिटिव लाभ देंगे।

संतरा

संतरा लगभग हर मौसम में उपलब्ध रहता है। संतरा खाने में स्वादिष्ट होता है। यह खट्टा मीठा होता है। प्रेगनेंसी के समय में महिला को संतरा खाने की इच्छा भी होती है। इसीलिए संतरा का सेवन जरूर करना चाहिए। संतरा में विटामिन सी और अन्य कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं जो शिशु के विकास में सहायता करते हैं।

एवोकाडो

दोस्तों डॉक्टर ने यह माना है कि प्रेग्नेंसी के समय शिशु के संपूर्ण विकास के लिए फोलिक एसिड महत्वपूर्ण होता है। फोलिक एसिड का सबसे अच्छा स्रोत एवोकाडो है। एवोकाडो में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए गर्भवती महिला को एवोकाडो का सेवन जरूर करना चाहिए।

जामुन एवं बेर

जामुन एवं बेर दोनों देखने में एक समान रखते हैं और यह खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं। दोस्तों जामुन एवं बेर के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट गर्भवती महिला के लिए बहुत लाभदायक होता है इसीलिए गर्भवती महिला जामुन एवं बेल के बिना किसी रिस्क के खा सकती है। डॉक्टर ने जामुन को सुपर फूड की श्रेणी में भी रखा है।

आम 

दोस्तों जब भी महिला गर्भवती होती है तो उसे पाचन की समस्या होती है पाचन की समस्या से बचने का सिर्फ एक ही रास्ता है कि आम का सेवन किया जाए आम में विटामिन ए तथा विटामिन सी पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

एप्पल

एप्पल एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाएगा। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध रहता है। एप्पल के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए लाभदायक होते हैं। इसीलिए डॉक्टर गर्भवती महिला को सेव खाने की सलाह देते हैं।

केला

केला भी एक ऐसा फल है जो हर मौसम में उपलब्ध रहता है। केला का मुख्य काम पेट साफ करना तथा कब्ज को दूर करना है। प्रेग्नेंसी के समय महिला को कब्ज ना हो इसके लिए महिलाएं केले का सेवन कर सकती हैं यह लाभदायक होता है।

अमरूद

गर्भ में पल रहे शिशु के लिए विटामिन सी तथा एंटी ऑक्सीडेंट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं जिनसे शिशु का संपूर्ण विकास होता है। अमरूद के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट तथा विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसीलिए गर्भवती महिला को अमरूद का सेवन करना चाहिए।

मोसंबी

दोस्तों अक्सर ऐसा देखा गया है कि गर्भवती महिला को प्रेग्नेंसी के समय जी मिचलाना तथा उल्टी आना जैसी समस्याएं होती हैं। यह साधारण समस्या है। इस समस्या से बचने के लिए डॉक्टर मुसम्मी खाने की सलाह देते हैं। मौसम से मितली आना तथा जी मिचलाने को रोकता है।

कीवी

कीवी इकलौता ऐसा फल है जिसमे फास्फोरस जिंक आयरन विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी जैसे कई दुर्लभ तत्व पाए जाते हैं। यह सभी तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के समुचित विकास के लिए लाभदायक होते हैं। इसीलिए कीवी का सेवन गर्भवती महिला को अवश्य ही करना चाहिए इसके असाधारण लाभ है।

चावल के टेस्टा कबाब रेसिपी कैसे बनाएं जानिए पूरी जानकारी यहां पर

 निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आपके लिए कुछ विशेष प्रकार के फल थे। जिन फलों का सेवन गर्भवती महिलाओं को करना चाहिए। आज के लिए बस इतना ही। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि गर्भवती महिलाओं को कौन से फलों का सेवन करना चाहिए। 

 हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। दोस्तों हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप किसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन